5G क्या हैं ? क्या 5G से कैंसर होगा ? इंडिया में कब आएगा ?

 5G क्या है और इंडिया मे कब आएगा ?


दोस्तो आज हम 5 जी के बार मैं आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि आखिरी 5G है क्या? 5G की सर्विस 2020-2022 के बीच लाँनच होने जा रहा है। 2022 तक इंडिया मे पुनः शुरू कर दी जायेगी। जिस प्रकार हमारा रिशता मोबाइल से बहुत पुराना है और मजबूत भी है। आज कल के रिशते भी मोबाइल द्वारा ही जिदां है। आजकल बिजी लाइफ में किसी के पास इतना समय नहीं हैं। कि हम लोग घर जाकर मिले। हमरी लाइफ मे फास्ट टेक्नोलॉजी की बहूत impotent है। आज कल अपनी लाइफ मे आगे बढ़ना है तो generation के साथ चलना होता है। चलिए बिना किसी देरी के हम आपको जानकारी प्रदान कराते है। कि 5G क्या है।


5G की डाटा स्पीड

5G  की फूल  फॉर्म है। fifth generation  यह next level की  technology हैं। जिसे विशेष रूप से तैयार किया गया हैं। high speed Internet service के लिए इसके द्वारा 20 Gbps की speed normel users को प्राप्त होने लगेगी जिससे सर्फिंग time काम हो जाएगा और लोगों को जादा time नहीं लगेगा किसी किसी रिजल्ट को खोजने मे और कुछ भी डाउनलोड  करने मे। 5G से लोगों की लाइफ बहूत ही आसान हो जाएगी।


5G के काम करने का तरीका

इसकी latency बहुत कम  हैं। जो Jo 1ms offer  करती हैं। और जिसमें real time feedback की जरूरत होती हैं। 5G एक एडवान्स एंटीना टेक्नॉलजी हैं जो advance antenna Technology होने के कारण इसमें large amount के data को wireless के माधयम से कम टाइम्स मे जादा transmit किया  जा सकता हैं।
3G and 4G की speed, capacity and latency  5G से बहुत कम हैं 5G में speed ,network capacity, and latency मे improvement के साथ - साथ दूसर network management features  प्रदान करती हैं।जिसमें से कि एक मुख्य फीचर network slicing हैं। जोकि किसी अन्य मोबाइल ऑपरेटर के लिए  multiple virtual network creates करता है। जिससे सिग्नल की band capacity बढ़ जाती हैं और 5s सिंगल और भी स्ट्रॉन्ग हो जाता हैं जिससे हमे high speed Internet मिलता हैं। 5G से मिले वाले इन्टरनेट की स्पीड 20 Gbps से 30Gbps तक हो सकती हैं।


5G की  विशेषताएँ [features  Of 5G Technology]          




  • 5G Technology के features क्या है अब हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करायेंगे । जो कि 3G और 4G में उपलब्ध नहीं हैं।
  • Millisecond latency का होना।
  • इसमें का 1000XBabdwudthe per unit area होना
  • इसमें हम up to 100X number के connected device per unit area तक connect कर सकते हैं।
  • ये सभी time active रहता हैं जिसके कारण इसकी availability 99.999 % होती हैं
  • इसके अलावा ये 100%  coverage प्रदान करता हैं।
  • ये अधिक number की supporting device को support करती हैं।
  • ये lower battery consumption  हैं। इसके communication में अधिक reliability हैं।
  • इसमें high increased peak bit rate होती हैं।

  • 5G Technology के Advantages features




  • इसकी speed 20GBps  हो सकती हैं।
  • 3G and 4G 700mHz _ 800mHz के band में मिलते है जबकि 5G 3000mHz के band मिलते हैं।
  • य़ह आसानी से 10-100 device  एक साथ connect कर सकती हैं।
  • इसकी battery life  4G  की compare मैं long time तक backup देती हैं।

    5G से हमे high speed Internet के साथ browsing करने में आसानी हो जाएगी browsing के साथ - साथ  downloading करने में भी सहुलियत मिल जाएगी. और नेटवर्क प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाएगा, जादा से जादा साइट exis करने में आसानी हो जाएगी, 5G आने से कॉलिंग करना ओर भी आसान और सस्ता हो जाएगा. 5G launch होने के बाद IUC charges भी हटा दिए जाएंगे, और इसके साथ ही youtube, Facebook, whatsapp पर सर्फिंग करना सरल हो जाएगा, अगर हम video calling की बात करे तो वीडियो calling करना बेहद आसान हो जाएगा ( बिना किसी रुकावट के आसानी से video calling कर पाएंगे) 5G launch होने के बाद इन्टरनेट प्लान्स मे भी इजाफा होने की संभावना हैं.

    Important :


    कैसे काम करता हैं 5G। इससे  कैंसर  होने की कितनी सम्भावना हैं विस्तार में जानना चाहते हैं तो comments box मे comments करे अपना सुझाव दे


    #Tags
    5G kab Ayega, 5g coming date in india,  india me 5g kab launch hoga, 5g in india, how to use 5g in india, use 5g internet in airtel sim.

    Related Posts:

    Disqus Comments
    © 2019 Wao News